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प्रशासन प्रभाग
(शिकायत कक्ष)


सं स (स्था/ मु प्र अ) कार्यालय मे कार्यरत शिकायत कक्ष निम्नलिखित लोगों की शिकायतों के संबंध में कार्रवाई करता है:-

(क) सेना मुख्यालय, नौसेना मुख्यालय, वायुसेना मुख्यालय एवं अंतर सेवा संगठनों (अं से सं) में कार्यरत स से मु/गैर स से मु सिविलियन कर्मचारी
(ख) स से मु के सेवानिवृत्त कर्मचारी
(ग) स से मु के मृत कर्मचारियों के आश्रित
(घ) मान्यता प्राप्त एसोसिएशनों के पदाधिकारी

इसके अतिरिक्त यह कक्ष सेना मुख्यालय एवं अं से सं में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा उनके सामान्य भविष्य निधि खातों में विसंगतियों से संबंधित मामलों पर भी कार्रवाई करता है।

शिकायत कक्ष का पता इस प्रकार है:-

शिकायत कक्ष
सं स (प्रशि) एवं मु प्र अ कार्यालय,
कमरा सं 74-ए, ‘ई’ ब्लॉक, डीएचक्यू पी ओ,
डलहौजी रोड, नई दिल्ली - 110011

दूरभाष संख्या 23014770
फैक्स संख्या 23018202

सेवारत कर्मचारी अपनी शिकायतें उचित माध्यम से संबंधित प्राधिकारियों को भेजें। यदि कोई शिकायत शिकायत कक्ष को भेजी जाती है तो उसे संबंधित प्राधिकारी को भेजी जाए तथा उसकी एक प्रति संबंधित कर्मचारी को भी भेजी जाए। उचित माध्यम से नहीं भेजे गए अभ्यावेदन संबंधित कर्मचारी के कार्यालय को उचित परामर्श के साथ लौटा दिए जाते हैं।

आम नागरिकों, अर्थात सेवानिवृत्त कर्मचारी, उनके आश्रित एवं मान्यता प्राप्त एसोसिएशनों को अपनी शिकायतें मु प्र अ/शिकायत कक्ष को भेजनी होती हैं। इन शिकायतों को आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित प्राधिकारियों को भेजा जाता है और आगे संबंधित प्राधिकारी द्वारा शिकायत कक्ष को सूचित करते हुए शिकायतकर्ता को उचित जवाब भेजा जाता है। यदि किसी शिकायत पर कार्रवाई करना संभव नहीं है तो संबंधित प्राधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता को उचित जवाब भेज दिया जाता है।

लिंक्स
आर टी आई अधिनियम: सूचना प्राप्त करने की प्रक्रिया

 


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