मुख्य पृष्ठ
 
प्रभाग
 
प्रशासन
संपदा एवं निर्माण
जनशक्ति
प्रशिक्षण संस्थान
अन्य प्रभाग
ई डी पी केंद्र
विभागीय अनुशासन
शिकायत कक्ष
विधि कक्ष
हिन्दी कक्ष
 
 
इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसोसिंग (ईडीपी केंद्र)

परिचय
सं स (प्रशि.) एवं मु प्र अ कार्यालय के ई डी पी केंद्र का गठन 1983-84 में डी आर डी ओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) की सहायता से एक छोटे अनुभाग के रूप में किया गया था। मैटकाफ हाउस स्थित मुख्य प्रणाली से जुड़ा रिमोट टर्मिनल सेना भवन में उपलब्ध कराया गया था।

गत वर्षों में, ई डी पी अनुभाग एक पूर्ण केंद्र के रूप में विकसित हो चुका है। एक रिमोट टर्मिनल से सांकेतिक शुरुआत के बाद अब ई डी पी केंद्र में दो सर्वर, अद्यतन कंप्यूटर, स्कैनर तथा लाइन और लेजर प्रिंटर मौजूद हैं। सं स (प्रशि) एवं मु प्र अ कार्यालय के सभी अनुभागों को अद्यतन कंप्यूटर उपलब्ध कराए गए हैं तथा इनमें से 350 कंप्यूटर पृथक कंप्यूटर या लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) के नोड के रूप में काम कर रहे हैं।

इस केंद्र को स से मु तथा विभिन्न संगठनों जैसे डीजीक्यूए, डीआरडीओ, डीजीबीआर आदि के लोअर फार्मेशनों के सेना मुख्यालय तथा अं से सं के मुख्यालयों में तैनात 8000 से अधिक सिविलियन कार्मिकों के लिए एकीकृत पेरोल प्रणाली विकसित करने का श्रेय भी जाता है। मूलतः कोबोल में विकसित की गई इस प्रणाली को अब पूर्णतः ऑरेकल में परिवर्तित कर दिया गया है।

इस केंद्र ने सेना मुख्यालयों में तैनात सैन्य अधिकारियों को रिहायशी आवास आबंटन संबंधी आवास जानकारी प्रणाली भी विकसित एवं क्रियान्वित की है। रजिस्ट्रेशन, आवास आबंटन, आवास प्रतिधारण तथा प्रतीक्षा सूची आदि की पूरी प्रक्रिया स्वचालित बना दी गई है। किराए के आवासों के लिए किराया बिल तैयार करना तथा संबंधित जानकारी को भी स्वचालित कर दिया गया है। इस एप्लीकेशन प्रणाली को भी ऑरेकल में विकसित किया गया है।

इंवेंट्री प्रबंधन, भर्ती-पूर्व औपचारिकताएं, अवकाश प्रबंधन प्रणाली, अनुशासनात्मक प्रणाली आदि के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे डीबेस, क्लिपर, एक्सेस आदि पर कई स्वतंत्र एप्लीकेशन प्रणालियां विकसित की गई हैं।

ई डी पी केंद्र को इस बात का गर्व है कि सभी एप्लीकेशन प्रणालियों को केंद्र के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा ही डिजाइन, विकसित और क्रियान्वित किया गया है। ई डी पी केंद्र के कार्मिक स से मु लिपिकीय सेवा तथा एएफएचक्यू सिविल सेवा से संबंधित है तथा सूचना प्रौद्योगिकी व्यवसाय से संबंधित नहीं है।

इंटरनेट पर उपलब्ध सं स (प्रशि) और मु प्र अ कार्यालय की वेबसाइट का निर्माण ई डी पी केंद्र द्वारा किया गया है तथा इसका रखरखाव भी उनके द्वारा किया जाता है। ई डी पी केंद्र का बनाया एक अन्य वेबसाइट ‘सीएओ-नेट’ लोकल नेटवर्क पर उपलब्ध है। यह स्थानीय वेबसाइट मु प्र अ कार्यालय में सक्षम तथा अल्पव्ययी कार्यप्रणाली विकसित करने के लिए आई सी टी उपकरणों के अधिक इस्तेमाल वाला वातावरण तैयार करने में परिवर्तन लाने वाला उपकरण है।

मु प्र अ/ईडीपी केंद्र के वर्तमान ड्यूटी चार्टर में निम्नलिखित षामिल हैं:

- सं स (प्र) एवं मु प्र अ कार्यालय में ई-गवर्नेंस का क्रियान्वयन।
- विद्यमान मैनुअल प्रणालियों का प्रणाली अध्ययन तथा यथावश्कता उनका ऑटोमेशन।
- अं से सं की आई टी आवश्कताओं का प्रक्रमण एवं पुनरीक्षण।
- विकसित की गई एप्लीकेशन प्रणालियों का अनुरक्षण।
- सं स (प्र) एवं मु प्र अ कार्यालय के सर्वरों, लैन तथा कंप्यूटरों का रखरखाव सुनिश्चित करना।
- मु प्र अ कार्यालय को कंप्यूटर उपयोज्य वस्तुएं जारी करना।


 


dkWihjkbV © 2004 [ la l (iz) ,oa eq iz v ] lokZf/kdkj lqjf{kr!