मुख्य पृष्ठ
 
प्रभाग
 
प्रशासन
संपदा एवं निर्माण
जनशक्ति
प्रशिक्षण संस्थान
अन्य प्रभाग
ई डी पी केंद्र
विभागीय अनुशासन
शिकायत कक्ष
विधि कक्ष
हिन्दी कक्ष
 
 
विभागीय अनुशासन अनुभाग

 

मु प्र अ/विभागीय अनुशासन अनुभाग स से मु कर्मचारियों के विरूद्ध अनियमितता व अनुशासनहीनता की शिकायतें मिलने पर, एवं सतर्कता संबंधी मामलों में जाँच का कार्य करता है ओर यदि कर्मचारी ने आचरण नियमों का उल्लंघन किया हो तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी करता है । यह अनुभाग विभिन्न उद्देश्यों, अर्थात पदोन्नति/प्रतिनियुक्ति/विदेश दौरे के लिए सतर्कता/अनुशासन अनापत्ति प्रमाण-पत्र भी जारी करता है ।

मु प्र अ/वि अनु अनुभाग प्रमाणिकता के लिए शिकायतों की छानबीन करने, अपने विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के परिणामों से खिन्न कर्मचारियों के अभ्यावेदनों पर कार्रवाई करने, जाँच रिपोर्टों के निष्कर्ष के औचित्य को सुनिश्चित करने के लिए उनका विश्लेषण करना , दंडित कर्मचारियों की समीक्षा/पुनरीक्षण याचिकाओं को सक्षम प्राधिकारी को प्रस्तुत करने के लिए उसका विश्लेषण करना, उचित समितियों द्वारा निलंबन मामलों की समीक्षा के लिए आरंभिक कार्य करना, मामलों के शीघ्र निपटान के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो/केंद्रीय सतर्कता आयोग/पुलिस अधिकारियों से संपर्क करना, स से मु कर्मचारियों में सतर्कता जागरूकता पैदा करने के लिए ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह’ इत्यादि के आयोजन जैसे कार्य भी करता है ।

स से मु कार्मिकों के खिलाफ शिकायतें उनके कार्यालयो से अधिकारिक माध्यम से प्राप्त की जाती है । स से मु कार्मिकों के आचरण से पीडि़त व्यक्तियों की निजी शिकायतें भी मु प्र अ (वि अनु) में दर्ज कराई जा सकती हैं । इन शिकायतों पर इनके स्रोत की पुष्टि के उपरांत कार्रवाई की जाती है। गुमनाम/छद्मनाम से भेजी गई शिकायतों पर नियमतः कार्रवाई नहीं की जाती । परन्तु किसी स से मु कर्मचारी के खिलाफ शिकायत करने के लिए अपनी पहचान गुप्त रखने के इच्दुक व्यक्ति मंत्रिमंडल के ‘विसल ब्लोअर’ संकल्प के प्रावधानों के अंतर्गत केन्द्रीय सतर्कता आयोग में शिकायत कर सकते हैं । इन ‘विसल ब्लोअर’ शिकायतों पर शिकायतकर्ता की पहचान बताए बिना कार्रवाई की जाती है ।


   

dkWihjkbV © 2004 [ la l (iz) ,oa eq iz v ] lokZf/kdkj lqjf{kr!